सोने की कीमतों में रिकॉर्ड तेजी….

desi hindi

नई दिल्लीः सोने-चांदी की कीमतों में बड़ा उछाल देखने को मिला है. पहली बार कीमत 50 हजार रुपये के पार चली गई है. वहीं चांदी की कीमत सात साल के उच्चतम स्तर पर चली गई है. कीमतों में इस उछाल की वजह से अब इन कीमती धातुओं को खरीदने में रुचि काफी कम हो गई है. वायदा सहित वैश्विक बाजार में सोने चांदी की कीमतों में बढ़त जारी है.

वैश्विक बाजारों में सोने का भाव नौ साल के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया है. गुरुवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में 24 कैरेट सोने का हाजिर भाव 50552 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया. सोने का भाव कल के मुकाबले 371 रुपये ज्यादा है. वहीं चांदी 1416 रुपये प्रति किलो महंगी होकर 60585 रुपये प्रति किलो के रेट से खुला.

गुरुवार को वायदा बाजार में सोने के दाम 0.12 फीसदी यानी 62 रुपये की बढ़त के साथ 50,196 रुपये प्रति दस ग्राम पर पहुंच गए हैं. वहीं चांदी 0.67 फीसदी यानी 408 रुपये लुढ़ककर 60,707 रुपये प्रति किलो पर आ गई है. कोरोना वायरस महामारी बढ़ने की वजह से आर्थिक स्थितियां और बदतर हो रही हैं. लिहाजा निवेशक सुरक्षित निवेश के लिए सोने में निवेश कर रहे हैं.

गुरुवार को वैश्विक बाजार में सोना नौ साल की रिकार्ड स्तर पर पहुंच गया है. गुरुवार को वैश्विक बाजार में सोना हाजिर 0.1 फीसदी की मजबूती के साथ 1872 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गया. वहीं गोल्ड फ्यूचर 0.2 फीसदी मजबूत हुआ और यह 1869.30 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गया.

कमोडिटी एक्सपर्ट्स का मानना है कि सोने की कीमतों में फिलहाल गिरावट मुमकिन नहीं है. सोने के भाव तब कम होंगे, जब मार्केट में कोरोना वायरस की वैक्सीन आ जाएगी. साथ ही उसके सफल परिणाम भी सामने होंगे. अगर भारत और चीन सोना नहीं खरीदते हैं तो दाम कुछ और कम हो सकते हैं. सोना यहां से 6000 रुपए प्रति दस ग्राम तक सस्ता हो सकता है.

You may like

COVID-19 Live Updates