शेयर बाजार में कारोबार की शानदार शुरुआत

desi hindi

मुंबई: अंतरराष्ट्रीय बाजार में तेजी और कोरोना वायरस के टीके तैयार होने की उम्मीद में आज शेयर बाजार तेजी के साथ खुले हैं. सुबह बाजार खुलते ही कारोबार में तेजी नजर आने लगी है. बंबई स्टॉक एक्सचेंज यानी बीएसई के 30 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक सेंसेक्स 210 अंक की बढ़त के साथ 33,682 पर कारोबार कर रहा है. तेजी का माहौल दूसरे बाजारों में भी है. नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के 50 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक निफ्टी भी 61 अंक की तेजी के साथ 11,308 पर कारोबार कर रहा है.

आर्थिक मंदी की आशंका के बीच सोने की कीमत (Gold Price) तो पहले से ही आसमान छू रही है. लेकिन इस बीच पहली बार चांदी के भाव (Silver Price) भी उछल गए हैं. कोरोना के गहराते प्रकोप के बीच औद्योगिक गतिविधियों के दोबारा पटरी पर लौटने से चांदी की चमक बढ़ गई है. घरेलू वायदा बाजार में चांदी का भाव गुरुवार को फिर सात साल की नई ऊंचाई को छुआ. औद्योगिक मांग बढ़ने की उम्मीदों से पीली धातु के मुकाबले चांदी कुछ ज्यादा चमकदार बन गई है.

बुलियन बाजार विशेषज्ञ बताते हैं कि इस समय निवेशकों का रुझान सोने से कहीं ज्यादा चांदी की तरफ है. भारत में चांदी का भाव 2013 के बाद 53,000 रुपये प्रति किलो के उपर चल रहा है जबकि सोने का भाव इस समय 49,000 रुपये प्रति 10 ग्राम के उपर चल रहा है. वहीं, अंतर्राष्ट्रीय बाजार में चांदी 19 डॉलर प्रति औंस के ऊपर है जबकि सोना 1800 डॉलर प्रति औंस के ऊपर चल रहा है.

 

You may like

COVID-19 Live Updates